Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Grid

GRID_STYLE

Hover Effects

TRUE

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

//

Breaking News:

latest

छूट जाए नौकरी तब भी मिलेगी सैलरी, भरें ये फॉर्म

कई बार ऐसा होता है जब हमारी नौकरी छूट जाती है, ऐसे में हमारे पास गुजारा करने के लिए जब कुछ नहीं बचता तब हम परेशान हो जाते हैं लेकिन आज हम आप...

कई बार ऐसा होता है जब हमारी नौकरी छूट जाती है, ऐसे में हमारे पास गुजारा करने के लिए जब कुछ नहीं बचता तब हम परेशान हो जाते हैं लेकिन आज हम आपको हाल ही में शुरू हुयी एक ऐसी योजना के बारे में बता रहे हैं जिससे यदि आपकी नौकरी अचानक छूट जाती है और नई नौकरी तक के लिए फंड की कमी होती है तो आपको सहारा मिल सकता है.

Third party image reference
ऐसे लोगों की मदद के लिए आगे आया है कर्मचारी राज्य बीमा निगम जिसने 'अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना' शुरू की है जिसके तहत आपको नौकरी जाने के बाद तीन महीने के दौरान 90 दिनों की सैलरी का 25 फीसदी हिस्सा मिलेगा.

Third party image reference
इस योजना के मुताबिक अगर किसी व्यक्ति की नौकरी चली जाती है तो उसके बाद 90 दिनों तक के सर्विस गैप के दौरान यह राशि दी जाएगी. इसके तहत व्यक्ति को उसकी उस नौकरी के 90 दिनों के 25 फीसदी हिस्से का भुगतान किया जाएगा, जो वह पहले कर रहा था.

Third party image reference
इस योजना के तहत लाभार्थियों को जीवन में एक बार ही इस तरह की मदद दी जाएगी. यदि बीमित व्यक्ति एक बार सर्विस गैप के दौरान इस योजना का लाभ ले चुका है तो वह दोबारा इसका पात्र नहीं होगा. इस योजना के लिए बीमित व्यक्ति ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों तरीके से आवेदन कर सकते हैं.

Third party image reference
आवेदन करने के लिए कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआई) की वेबसाइट पर फॉर्म दिया गया है। उस फॉर्म को भर कर संबंधित ब्रांच ऑफिस में जमा करवाना होगा. इस फॉर्म के साथ 20 रुपये मूल्य के गैर न्यायिक कागज पर नोटराइज्ड एफिडेविट भी जमा करवाना होगा. इसमें एबी-1 से लेकर एबी- 4 तक के फार्म को जमा करवाया जाएगा. अधिक जानकारी के लिए निगम की वेबसाइट पर जायें.
नोट
अगर कोई भी बीमित व्यक्ति किसी कंपनी की ओर से किसी कारणवश निकाला जाता हैं या उस बीमित व्यक्ति पर किसी भी प्रकार का कोई भी अपराधिक केस दर्ज होता है तो उसको योजना का लाभ नहीं मिलेगा. इसके साथ ही अपनी नौकरी के दौरान वीआरएस लेने वालों को भी योजना का लाभ नहीं मिलेगा.

No comments

Ads Place